Home Crime हिमाचल के कांगड़ा में करोड़ों रुपये कीमत की तेंदुए की तीन खालें...

हिमाचल के कांगड़ा में करोड़ों रुपये कीमत की तेंदुए की तीन खालें बरामद, दो तस्कर गिरफ्तार– News18 Hindi


कांगड़ा. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा (Kangra) जिला में वन्य जीवों के खाल की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. देहरा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कुंदलीहार में दो तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से तीन तेंदुए की खालें (Leopard Skin) बरामद की हैं. बरामद की गई खाल की अंतराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित कीमत करोड़ों रुपये है. आरोपी दोनों तस्कर ज्वालामुखी तहसील के गांव मझीण के निवासी हैं. इस मामले में पुलिस उनसे पूछताछ कर अन्य तस्करों (Wildlife Smuggling) की धरपकड़ में जुटी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस कई दिनों से तस्करों के इस गिरोह को पकड़ने के लिए जाल बिछा रही थी, जिसमें उसे बुधवार को कामयाबी मिली.

डीएसपी देहरा अंकित शर्मा ने बताया कि पुलिस गश्त के दौरान ज्वालामुखी से देहरा की तरफ आ रहे एक बाइक को गांव कुंदलीहार में जब रोकने का इशारा किया गया तो वो नहीं रुके. बाइक सवार दो युवकों ने घबराहट में बाइक मोड़कर भागने की कोशिश की. लेकिन पुलिस ने पीछा करने के बाद कुछ दूर पर उन्हें दबोच लिया. उनके पास रखे बैग से तलाशी ली गई तो उसमें से तेंदुए की तीन खालें बरामद हुईं. इन खालों पर जगह-जगह गोलियों के निशान थे.

उन्होंने कहा कि इससे यह स्पष्ट हो गया कि गोली मारकर तेंदुओं का शिकार किया गया है. पुलिस तस्करों के खिलाफ वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट, 25 आर्म्स एक्ट, 34 आइपीसी के तहत मामला दर्ज कर जांच कर रही है. पुलिस उनसे पूछताछ कर इस रैकेट में शामिल अन्य लोगों के बारे में पता लगाने का प्रयास कर रही है. वहीं वन मंडल देहरा के एसीएफ नागेंद्र गुलेरिया ने कहा कि वन विभाग की टीम शिनाख्त के लिए थाने गई थी जिसमें इस बात की पुष्टि हुई कि बरामद तीनों खालें तेंदुए की है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -Load WordPress Sites in as fast as 37ms!

Most Popular

Recent Comments